Visitors: 0

पैसा कमाना और पैसा रखना इतना कठिन क्यों है?

Thoughtful girl with her savings Girl day dreaming with piggy bank and money on table money stock pictures, royalty-free photos & images

बहुत से लोग अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन कमाने के लिए संघर्ष करते हैं। बहुत से लोगों को बजट पर टिके रहना भी अविश्वसनीय रूप से कठिन लगता है। ऐसा क्यों है? यह सिर्फ सरल गणित है, है ना? क्या वास्तव में जोड़ना और घटाना इतना कठिन है?

मानव मनोविज्ञान ने पैसा कमाना मुश्किल बना दिया है
यदि सफल धन प्रबंधन संख्याओं को जोड़ने, घटाने, गुणा करने और विभाजित करने में सक्षम होने के समान सरल था, तो हर कोई जो इन बुनियादी गणनाओं को कर सकता था, वह आर्थिक रूप से सुरक्षित होगा। 

दुर्भाग्य से, वित्तीय समस्याएं गणित की समस्याओं की तुलना में बहुत अधिक जटिल मुद्दों से उत्पन्न होती हैं। वे मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक कमियों में निहित हैं, जैसे कि कार्य नैतिकता की कमी, विश्वास की कमी, अनुशासन की कमी, अधिक खर्च, निवेश में अत्यधिक जोखिम लेना, लालच, अभिमान और दूसरों को प्रभावित करने की एक अतृप्त इच्छा।

ये मुद्दे मानव जाति के लिए सामान्य हैं और गणित की समस्याओं की तुलना में अधिक कठिन हैं। मेरी आशा है कि जैसे ही हम इन मुद्दों का समाधान करेंगे, आप पहचान लेंगे कि आप किन समस्याओं से पीड़ित हैं ताकि आप उन्हें दूर करने के लिए पूरी तरह से सशक्त हो सकें।

पैसा बनाने और रखने के लिए सबसे बड़ा खतरा क्या है?
वित्तीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा दूसरों को प्रभावित करने की इच्छा है। ऊपर वर्णित सभी मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक कमियों में से, एक विशेष रूप से जिज्ञासु घटना हमारे द्वारा किए जाने वाले वित्तीय निर्णयों को गहराई से प्रभावित करती है। हम सभी इससे प्रभावित हैं। मेरे सहित कोई भी इससे अछूता नहीं है।

हम खतरनाक मैदान में तब प्रवेश करते हैं जब हम अपने और अपने परिवार के लिए सही काम करने की परवाह करने से ज्यादा इस बात की परवाह करते हैं कि दूसरे हमारे बारे में क्या सोचते हैं।

यह एक फिसलन भरी ढलान है जो हमें आर्थिक रूप से बर्बाद कर सकती है क्योंकि हम कभी भी इस बात से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो सकते कि हम अपने आस-पास के सभी लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। हम हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ पाएंगे जिसके पास हमसे ज्यादा और बेहतर चीजें हों।

हम दूसरे लोगों को प्रभावित करने के लिए इतनी मेहनत क्यों करते हैं?
दुखद खबर यह है कि भले ही हम दूसरों को प्रभावित करने के लिए हर आखिरी पैसा खर्च करते हैं, हम जिन लोगों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं उनमें से अधिकांश को कभी भी ध्यान नहीं दिया जा सकता है। ज्यादातर लोग हमारी छवि की उतनी परवाह नहीं करते, जितनी हम सोचते हैं। इसके बारे में सोचो। आप यह सोचने में कितना समय लगाते हैं कि कोई व्यक्ति कितना मूर्ख है क्योंकि वह एक पुरानी कार चलाता है या दूसरा व्यक्ति कितना भयानक है क्योंकि वह एक हवेली में रहता है? यदि आप बिल्कुल नोटिस करते हैं, तो मुझे संदेह है कि आप इसे कुछ सेकंड के लिए एक क्षणभंगुर विचार दे सकते हैं, और फिर आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आगे बढ़ते हैं।

कोई भी वास्तव में हमारी संपत्ति पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है। वे सब अपने बारे में चिंता करने में बहुत व्यस्त हैं। अगर हमारे पास ऐसे दोस्त हैं जो हमारे पास मौजूद सभी महंगे खिलौनों को नहीं खरीदने के लिए हमारा मज़ाक उड़ाते हैं, तो शायद हमें उनके साथ इतना समय नहीं बिताना चाहिए। कई लापरवाह खर्च करने वाले मितव्ययी लोगों का मजाक उड़ाते हैं क्योंकि गहरे में वे अपनी मजबूत वित्तीय स्थिति से ईर्ष्या करते हैं। वे खुद को ऊपर उठाने के लिए और अपने खुद के फालतू के दिखावे को सही ठहराने के लिए दूसरों को नीचा दिखाते हैं।

धन कमाने की कुंजी: अपना खर्च प्रबंधित करें
मैं यह महसूस करने के लिए लंबे समय से वित्तीय नियोजन का अभ्यास कर रहा हूं कि सफलता की आभा दिखाने वाले कई लोगों के पास वास्तव में बहुत कम धन और बहुत अधिक कर्ज है। जो लोग मुखौटे के पीछे की सच्चाई को देख सकते हैं, वे अपनी ग्लैमरस छवि से इतने ईर्ष्यालु नहीं हैं क्योंकि वे जानते हैं कि यह एक भारी कीमत पर आता है, अक्सर उच्च तनाव, अवसाद में असफल विवाह या खराब स्वास्थ्य के रूप में।

मैंने यह भी देखा है कि जो लोग गरीब दिखाई देते हैं, उनमें से कई वास्तव में ऐसे हैं जिनके पास सारा पैसा है, कोई कर्ज नहीं है, और बहुत कम तनाव है। 

शालीनता से जीने के फायदे
शालीनता से जीने से, हम अपने बच्चों और पोते-पोतियों के लिए एक रूढ़िवादी मानक भी स्थापित करते हैं जो उन्हें अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक स्वतंत्रता दे सकता है। अन्यथा, वे एक उच्च-भुगतान वाली नौकरी लेने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं जिससे वे नफरत करते हैं, बस एक असाधारण जीवन शैली का समर्थन करने के लिए उन्हें उम्मीद के मुताबिक उठाया गया था।

कितने लोग हमारे साथ बने रहने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि हम इससे पूरी तरह अनजान हैं? अपने साधनों से काफी नीचे रहकर, हम दूसरों पर अपने साथ बने रहने के लिए उन पर कम दबाव डालकर ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं।

जैसा कि हम धन के अधिग्रहण का पीछा करते हैं, हमें हमेशा याद रखना चाहिए कि यह वास्तव में क्या है इसलिए हम अपने जीवन में उचित संतुलन बनाए रखेंगे और इसका उपयोग अधिकतम संभव अच्छे के लिए करेंगे।